1. शिपिंग सेंटर भविष्य हो सकता है
हम सभी जानते हैं कि जब भी आपको कुछ मजेदार लगता है और अपने दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं, तो शॉपिंग मॉल जाना सबसे अच्छी बात है। आजकल, लोग इतने व्यस्त हैं कि उन्हें शॉपिंग मॉल जाने का समय नहीं मिलता है, इसलिए वे ईकामर्स साइट्स से खरीदारी करना पसंद करते हैं।
जब हम भारत के बारे में बात करते हैं, तो शिपिंग केंद्रों में खरीदारी केंद्र रूपांतरण अभी तक नहीं हुआ है। हालांकि, कुछ चर्चा है कि शॉपिंग सेंटर शिपिंग केंद्रों में बदल जाएंगे।
2. आप भविष्य के मॉल में खरीदारी से अधिक की खोज करेंगे
अब, हम पाते हैं कि अधिकांश शॉपिंग सेंटरों ने अभी तक इसका एहसास नहीं किया है।
हमें यह समझने की आवश्यकता है कि लोग मॉल जाने का ठोस कारण चाहते हैं क्योंकि लगभग सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है। इसलिए भविष्य में, शॉपिंग मॉल अब केवल खरीदारी के बारे में नहीं होंगे; ये मॉल लोगों का मनोरंजन करेंगे।
इन मॉल को अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए मनोरंजन केंद्र के रूप में विकसित करने की आवश्यकता होगी। भविष्य के शॉपिंग मॉल आराम और आनंद से भरा वातावरण प्रदान करते हैं।
भारतीय मॉल में आज हम जो देख रहे हैं, उसके विपरीत स्थिति होगी, बस एक पंक्ति में रखे उत्पादों की एक बड़ी संख्या और एक सुस्त या तनावपूर्ण वातावरण।
3. एक्सपीरियंस क्या है
जब हम भारत में खुदरा के भविष्य के बारे में बात करते हैं, तो बहुत सारी उम्मीदें हैं।
यह उम्मीद की जाती है कि आने वाले वर्षों में रेस्तरां और अन्य मजेदार आकर्षणों की संख्या में काफी वृद्धि होगी। साथ ही, विभिन्न वर्गों जैसे योग कक्षाएं, तैराकी कक्षाएं, ज़ुम्बा कक्षाएं, आदि के संचालन की एक नई प्रवृत्ति बढ़ेगी। बेशक, आधुनिक लोग अब केवल उत्पादों के साथ एक बड़ी इमारत में जाने में रुचि नहीं लेंगे; एक अनूठा और अविस्मरणीय अनुभव सबसे ज्यादा मायने रखेगा।
4. माइक्रो-सिटी मॉल भविष्य बनने जा रहे हैं
अब, भारत में अधिकांश लोग औसत स्टोर से ऊब चुके हैं; वे कुछ दिलचस्प तलाश रहे हैं। कई खुदरा विशेषज्ञों के अनुसार, आने वाले वर्षों में एक पारंपरिक शॉपिंग मॉल के विचार को फिर से स्थापित किया जाएगा। जैसा कि हमने पहले कहा, अनुभव असाधारणता से अधिक मायने रखेगा, इसलिए खुदरा स्टोर मजेदार समुदाय बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि ग्राहकों को एक शानदार अनुभव प्राप्त हो।
जल्द ही, मॉल शरीर या मानसिक कल्याण केंद्रों को एकीकृत करते हुए आगे बढ़ेंगे।
मॉल में मनोरंजक केंद्रों का एकीकरण सूक्ष्म शहरों के निर्माण की दिशा में खुदरा उद्योग को बढ़ावा देगा।
5. पर्यावरण को एकीकृत करना
हमें पता चला है कि भविष्य के मॉल लोगों को सामाजिक बनाने के बारे में अधिक होंगे।
साथ ही, भविष्य के मॉल आज जिस तरह के वातावरण का अनुभव करते हैं, उसके लिए भारतीय मॉल में प्राकृतिक तत्वों को एकीकृत करना शुरू कर देंगे। आप एक विशाल लेआउट के साथ मॉल को देखने की उम्मीद कर सकते हैं, जो आपके द्वारा अनुभव किए गए वातावरण को पूरी तरह से फिर से संगठित कर सकता है, जो इसे एक गांव का रूप देता है।
कुछ खुदरा उद्योगपतियों ने महसूस किया है कि एक अद्वितीय, मैत्रीपूर्ण और प्राकृतिक अनुभव प्रदान करना कितना महत्वपूर्ण है। शॉपिंग सेंटर के पेड़ों से लेकर झरनों और बहुत सारी धूप के साथ शांतिपूर्ण वातावरण तक, भारत में शॉपिंग मॉल का भविष्य शायद बहुत 'उज्ज्वल' है।
6. शहरी खेती जाने का रास्ता है
खेतों से सीधे ताजे फल, सब्जियां या अन्य खाद्य पदार्थ प्राप्त करने से ज्यादा रोमांचक कुछ नहीं हो सकता है। खैर, आप भविष्य में ऐसा होने की उम्मीद कर सकते हैं।
भारत में, यह "अवास्तविक" लग सकता है, लेकिन आने वाले वर्षों में, धीरे-धीरे, खुदरा उद्योग में कई क्रांतियां होने जा रही हैं। भारतीय शॉपिंग मॉल में शहरी खेतों को शामिल करने में अधिक समय लगेगा, लेकिन हमें यह याद रखना चाहिए कि भविष्य के मॉल आपको और आपकी ज़रूरतों का कुछ भी ध्यान नहीं रखेंगे।
7. रोबोट
आने वाले वर्षों में शॉपिंग सेंटरों में आधुनिक तकनीकों का उपयोग बढ़ने वाला है। आप कुछ शांत रोबोटों द्वारा शॉपिंग मॉल में स्वागत करने की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा, विभिन्न तकनीकी उपकरणों का उपयोग आने वाले वर्षों में कवर किया जाएगा।
ये रोबोट बिक्री प्रतिनिधियों के रूप में भी काम करेंगे। इसलिए, भविष्य ग्राहक को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी से भरा होने जा रहा है।
8. वर्चुअल फिटिंग रूम
आप जानते हैं कि केंद्र का भविष्य वास्तव में उन्हें बाहर करने और उत्पादों को खरीदने की तुलना में अधिक है। जैसे, आप कुछ दर्पण खोजने की उम्मीद कर सकते हैं जो आपको डिजिटल बनाने की कोशिश करने की क्षमता देते हैं। इसके अतिरिक्त, आप वर्चुअल फिटिंग रूम की मदद से विभिन्न आउटफिट्स भी ट्राई कर सकते हैं। इसलिए, कई संगठनों के साथ कोशिश कर रहे कमरों में अधिक संघर्ष और गति नहीं है, आप कोशिश करना चाहते हैं।
ध्यान दें कि वे फिर से "अवास्तविक" लगते हैं, भारतीय शॉपिंग मॉल के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, लेकिन उनका दायरा और भविष्य बहुत सारी संभावनाओं को जन्म देता है।
9. आभासी वास्तविकता का उपयोग
आभासी वास्तविकता के उपयोग के साथ, खरीदारी बहुत अधिक आरामदायक हो जाती है।
वीआर भी मनोरंजन का साधन बन जाएगा। भविष्य में, आपको अद्भुत आभासी अनुभव प्राप्त करने के लिए थीम पार्कों की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
एक चिड़ियाघर की यात्रा से लेकर समुद्र के नीचे गहराई तक जाने तक, आभासी वास्तविकता भविष्य का संकेत देती है, जहां शॉपिंग मॉल आपको अविस्मरणीय मनोरंजन प्रदान करेंगे।
10. पार्किंग यानी दर्द से मुक्त
क्या आपको यह भी कष्टप्रद लगता है कि जब भी आप किसी शॉपिंग मॉल में जाते हैं, तो आपको पार्किंग की जगह खोजने की कोशिश करते समय समस्याओं का सामना करना पड़ता है? खैर, यह पारंपरिक शॉपिंग मॉल के साथ एक महत्वपूर्ण समस्या है। भविष्य में, यह परिदृश्य अतीत के भयानक अनुभवों में से एक बन जाएगा। ओवरहेड सेंसर के उपयोग से नि: शुल्क पार्किंग स्थल खोजने की प्रक्रिया में आसानी होगी।
11. उत्पादों को खरीदने या खरीदने के लिए सीमित नहीं
अब, हम सभी जानते हैं कि किराये की अवधारण की अवधारणा अभी तक भारतीय शॉपिंग सेंटर में मानक नहीं बन पाई है, लेकिन यह धीरे-धीरे होगा। किसी पार्टी के लिए महंगी ड्रेस खरीदना अच्छा आइडिया नहीं है। भविष्य में, आप महंगे उत्पादों को किराए पर ले सकेंगे जिसमें व्यायाम उपकरण या एक महंगा पोशाक शामिल हो सकते हैं।
12. 3D विज्ञापन
लगभग हर औसत शॉपिंग मॉल में, हमने उन चमकीले रंग के साइनबोर्ड देखे हैं, ये चीजें अतीत की बातें भी हो सकती हैं। होलोग्राफिक विज्ञापन भविष्य बनने जा रहा है। आने वाले वर्षों में, आप अधिक 3D विज्ञापन देखने की अपेक्षा कर सकते हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हों और ग्राहकों का ध्यान बहुत जल्दी आकर्षित करें।
13. ग्राहक सहभागिता के माध्यम से ऐप
हम पहले से ही इस तथ्य से अवगत हैं कि हर जगह ऐप्स का उपयोग किया जा रहा है। भारत में कई शॉपिंग दिग्गजों के पास ग्राहक संपर्क के लिए पहले से ही अपने स्वयं के ऐप हैं। लेकिन, भविष्य में, यह काफी हद तक बढ़ेगा। शॉपिंग मॉल के माध्यम से नेविगेशन सुचारू होगा, जैसे पहले कभी नहीं हुआ। यह ऐप रेस्तरां को अग्रिम में आरक्षित रखने की स्वतंत्रता देगा।
14. लर्निंग स्पेस
जल्द ही, आप खरीदारी केंद्रों में पढ़ने के कमरे भी पा सकते हैं, यह वही है जो आपने पहले कहा था कि भविष्य के शॉपिंग मॉल भलाई और सीखने के बारे में अधिक होंगे।
इन शॉपिंग मॉल में पढ़ने के लिए पुस्तकों की एक विशाल लाइब्रेरी शामिल होगी।
15. क्लासरूम रिटेल
यह एक और रोमांचक विचार है जो कंपनियों को ग्राहकों के साथ बेहतर बातचीत करने में मदद कर सकता है। क्लासरूम रिटेल में संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उनकी सेवाओं या उत्पादों की प्रस्तुतियों सहित सभाओं या सेमिनारों का आयोजन करने वाले विभिन्न ब्रांड होते हैं।
इन प्रस्तुतियों में उत्पाद निर्माण की प्रक्रिया और उत्पाद के निर्माण के पीछे के लोग शामिल हो सकते हैं। ग्राहकों को बेहतर तरीके से जोड़ने का यह एक शानदार तरीका है। भविष्य के भारतीय शॉपिंग मॉल एक ही समय में आपको शिक्षित और मनोरंजन करने वाले हैं।
निष्कर्ष
तो, हम इस लेख के अंत तक पहुँच चुके हैं। हमें उम्मीद है कि आपको उन अद्भुत चीजों के बारे में जानकारी मिली होगी जो भविष्य में शॉपिंग मॉल में आपके अनुभव को बढ़ाएंगे। हम कह सकते हैं कि अनंत संभावनाएं हैं; हम भविष्य में इन चीजों को वास्तविकता में देखने जा रहे हैं।
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