Subscribe Us

header ads

मेडिटेशन क्या है, मेडिटेशन के लाभ, और मेडिटेशन कैसे करें? in [Hindi]

हेल्लो दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत हें आज हम आप को बताने जा रहे हें मैडिटेशन क्या हें और इसे  करने के तरीके चलिए शुरु करते हे यह दरअसल आपकी सोच से ज्यादा आसान है। दरअसल, आप किसी भी परिस्थिति में, कहीं भी ध्यान लगा सकते हैं। यह सिर्फ जागरूकता है। हम कहते हैं कि ध्यान जागरूकता का सार। जागरूकता का मतलब है कि आप क्या सोच रहे हैं, आप क्या महसूस कर रहे हैं, आप क्या कर रहे हैं। वह है जागरूकता, जानने की,। बहुत से लोग मेडिटेशन को बहुत मुश्किल समझते हैं,लेकिन ऐसा नही हें आप अपमे दिमाक को खाली करते हैं, कुछ भी नहीं सोचते हैं, ध्यान केंद्रित करते हैं। वह ध्यान की गलत फहमी है।

मेडिटेशन क्या है, मेडिटेशन के लाभ, और मेडिटेशन कैसे करें?


असल में, ध्यान करने के लिए, आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, जैसे कि विचारों को अवरुद्ध करना, मन की एक विशेष स्थिति बनाना, या शांत और शांत होना। उसकी कोई जरूरत नहीं है। बस जब तक आप किसी चीज से अवगत होते हैं, उस जागरूकता को बनाए रखते हैं, वह है ध्यान। बेशक, कभी-कभी जब हम इस तरह से ध्यान लगाते हैं, तो बहुत सारे विचार हमारे दिमाग में आते हैं, जैसे कि हमारी सूचियां, “मुझे यह करना है। मुझे उस व्यक्ति से बात करने की जरूरत है। मेरे पास यह महत्वपूर्ण समय सीमा है। क्या मैं समय बर्बाद कर रहा हूँ? मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं यह सही या गलत कर रहा हूं? " 

ये सभी विचार आ सकते हैं, यह सामान्य है। जब मैं छोटा था, तब मैंने पहली बार ध्यान किया था। कभी-कभी मैं खो जाता था पूरी तरह से ध्वनि सुनना भूल गया था और फिर, अचानक, मुझे याद आया, "ओह!" फिर मैं फिर भूल गया! यह ठीक है। कोई समस्या नहीं है। आप फिर से कोशिश कर सकते हैं: ध्वनि सुनना, भूलना, ध्वनि सुनना, भूलना। वह ध्वनि ध्यान है। आप, कृपया इसका अभ्यास करें। जब आप बाहर जाते हैं या जब आप अपने काम पर होते हैं, तो बस सुनें। आप किसी भी ध्वनि को सुन सकते हैं। कभी भी, ध्वनि सुनें।

मेडिटेशन क्या है, मेडिटेशन के लाभ, और मेडिटेशन कैसे करें?

ध्यान करने का उद्देश्य क्या है?

 बुद्ध ने बहुत ध्यान नहीं किया, मेरा मतलब है परमानंद की एक अवस्था जो लोगों को मिलती है। क्या यह निश्चित रूप से मैं ध्यान और आनंद और परमानंद की अनुभूति प्राप्त करता हें और यह पूरे दिन बना रहता है। क्या आध्यात्मिक यात्रा के लिए इतना ही काफी है? परमानंद केवल एक प्रोत्साहन है। यदि यह दर्दनाक है, तो क्या आप इसे करेंगे? नहीं, तो आप आनंदित और परमानंद महसूस करते हैं, यह केवल एक प्रोत्साहन है; वह लक्ष्य नहीं है।

बुद्ध कभी परमानंद में नहीं थे। क्या आपने कभी उसे नाचते हुए देखा है? वह बस इस तरह से बैठा, वह अलग है। अगर मैं आपसे उस तरह बैठने के लिए कहूं, तो आप बैठेंगे? नहीं, आपको कुछ प्रोत्साहन की आवश्यकता है; इसलिए सिस्टम में मिठास पैदा करने का  एक प्रोत्साहन दिया  है। और इन सबसे ऊपर, यदि आप अपने भीतर उत्साह महसूस कर रहे हैं, तो आप एक बेहतर इंसान बन सकते हैं, क्या यह नहीं है?  जब आप बहुत खुश होते हैं, तो क्या आप एक अद्भुत इंसान नहीं होते केवल जब आप दुखी होते हैं, तो आप एक बुरा इंसान होते हैं, क्या ऐसा नहीं है? जब आप खुश होते हैं, तो आप एक अद्भुत इंसान होते हैं, हर कोई है

यदि दुनीया में हर कोई सुबह में एक शानदार तरीके से शुरू करता है, तो दुनया एक शानदार जगह होगी, लोग अपनी सुबह तनाव के साथ शुरू करते हैं, इसलिए कुछ और हो रहा है। तो परमानंद ध्यान का लक्ष्य नहीं है; यह आपको जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन है; क्योंकि अन्यथा आप नहीं जाते। तो ध्यान क्या है? यदि आप ध्यान में बैठते हैं, तो उद्देश्य को देखना होगा, धीरे-धीरे यह इस तरह से हो जाएगा: आपके शरीर यहाँ है, आपका दिमाग वहाँ है, आप जो हैं वह कहीं और है। एक बार जब ये तीन चीजें अलग-अलग हो रही हैं, तो एक बार आपके और शरीर के बीच एक जगह होती है, जो आपके और दिमाग के बीच दुख का अंत करती हें 

एक बार दुख का भय दूर कर लिया जाए, तभी आप अपनी आत्म-रक्षा की वृत्ति को नीचे रखेंगे; अन्यथा आप इसे नीचे नहीं रखेंगे। जब तक दुख का भय है, आप स्व-संरक्षण की वृत्ति को नीचे नहीं रखेंगे। केवल यही कारण है कि आप स्वाभाविक रूप से आध्यात्मिक नहीं हैं, क्योंकि आपने अपने आत्म-संरक्षण की प्रवृत्ति को बहुत अधिक सशक्त किया है। हर समय यह आपको दुनिया में एक बुलबुले की तरह बनाने की कोशिश कर रहा है, अलग बुलबुला। किसी भी चीज के साथ मिश्रण करने को तैयार नहीं। इसलिए जब तक आप स्व-संरक्षण की अपनी वृत्ति को अपने पास नहीं रखेंगे, तब तक आप किसी भी तरह से आध्यात्मिक नहीं बनेंगे।


ध्यान कितने प्रकार के होते हें 

ट्रांसजेंडल मेडिटेशन

.  मूवमेंट मेडिटेशन

.  विज़ुअलाइज़ेशन मेडिटेशन

.  ज़ेन मेडिटेशन


कई विभिन्न प्रकार के ध्यान हैं जिनका आप अभ्यास कर सकते हैं। अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि चिकित्सकों ने तनाव, चिंता, अवसाद और यहां तक ​​कि कम शारीरिक दर्द को कम किया है। इस पोस्ट में, हम 4 विभिन्न प्रकार के ध्यान पर जाएँगे जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में फिट कर सकते हैं। ट्रांसजेंडल मेडिटेशन मेडिटेटर्स अपने दिमाग में एक बहुत ही विशिष्ट मंत्र को दोहराते हुए आराम से बैठने के लिए दिन में दो बार 20 मिनट का समय लेते हैं। हाल के एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, यह आघात और घुसपैठ के विचारों के लक्षणों को काफी कम कर सकता है

प्लस तकनीक भी वॉल स्ट्रीट में स्पष्ट रूप से लोकप्रिय है जो उच्च दबाव वाले वातावरण का सामना करने में श्रमिकों की मदद करती है। दुर्भाग्य से, हालांकि, आप बस एक त्वरित Google खोज के साथ एक मंत्र नहीं पा सकते हैं। प्रशिक्षित शिक्षकों को उन लोगों के लिए एक वाक्यांश पास करना होगा जो लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। मूवमेंट मेडिटेशन मूवमेंट मेडिटेशन तब सही होता है जब आप थोड़ा हाइपर महसूस कर रहे हों और अपनी बाहों और पैरों को स्ट्रेच करना चाहते हों।

तकनीक कई अलग-अलग रूपों में आती है। आमतौर पर लोग पोज़ की एक श्रृंखला पर प्रहार करेंगे लेकिन आप बस टहलने जा सकते हैं। कुंजी आपके शरीर पर ध्यान देना है। अपनी मांसपेशियों को तनाव, और अपनी उंगलियों के सिरों पर ध्यान दें। MINDFULNESS माइंडफुलनेस हमारे आंदोलनों, विचारों और परिवेश के बारे में जागरूक होने और उन्हें गैर-निर्णयात्मक रूप से ध्यान देने की जानबूझकर प्रक्रिया है।

 यह किसी भी स्थान पर, किसी भी समय के लिए या जितना चाहें उतना कम समय के लिए किया जा सकता है। जो इसे बंद करने के लिए अपने दिन के भीतर एक घंटा खोजने के लिए संघर्ष करने वाले लोगों के लिए ध्यान का एक उत्कृष्ट रूप बनाता है। साथ ही मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि लाभ लगभग तात्कालिक हैं। माइंडफुलनेस के लिए Newbies ने केवल एक घंटे के परिचयात्मक सत्र के बाद चिंता को कम कर दिया। विज़ुअलाइज़ेशन मेडिटेशन विज़ुअलाइज़ेशन कई रूपों में आता है, लेकिन ये सभी ध्यान को एक छवि पर केंद्रित करते हैं।

यह बहामा में समुद्र तट या प्रकाश की एक गेंद के रूप में एक गैर-विशिष्ट आकार हो सकता है। वहां से यह आपकी मानसिक छवि के भीतर विस्तार पर ध्यान देने के बारे में है। कि लहरों को किनारे पर देख सकता है या अपने दिमाग की आंख में प्रकाश की विभिन्न किरणों को देख सकता है। ध्यान केंद्रित ध्यान केंद्रित ध्यान ध्यान आपको खाली करने के बजाय अपने मन को भरने के लिए कहता है। आपके दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको बस कुछ चाहिए। यह एक शोर, गंध या मानसिक छवि हो सकती है।
मेडिटेशन क्या है, मेडिटेशन के लाभ, और मेडिटेशन कैसे करें?

अपना सारा ध्यान उस फ़ोकस पॉइंट में लगाएं, जिससे वह पूरी तरह से आपका उपभोग कर सके। जब आप केवल ध्यान केंद्रित ध्यान के साथ शुरू कर रहे हैं, तो कुछ मिनटों से अधिक समय तक किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आप समय की अवधि में अपनी एकाग्रता में सुधार करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर सकते हैं। दो मिनट से शुरू करें और आधे घंटे की ओर काम करें। तुम जल्दी ही वहाँ पहुँच जाओगे आध्यात्मिक ध्यान आप सोच सकते हैं कि आध्यात्मिक ध्यान केवल गहन धार्मिक के लिए है। लेकिन यह सच से बहुत दूर है। वास्तव में, हर कोई इसका अभ्यास कर सकता है। आपको एक निश्चित देवता की प्रार्थना करने की आवश्यकता नहीं है, कोई भी उच्च शक्ति करेगी। वह माँ प्रकृति, प्रकाश की किरण या ब्रह्मांड हो सकती है। कुंजी एक शांत स्थान ढूंढना है और बस उस उच्च शक्ति को जमा करना है।

यह सब स्वीकार करने के बारे में है कि आप कौन हैं, मौसा और सभी हैं। स्वीकृति के माध्यम से, आपको आंतरिक शांति और शांति मिलेगी। ZEN MEDITATION प्राचीन तकनीक में चिकित्सकों को एक आरामदायक स्थिति में बैठाया जाता है और उनके दिमाग को आक्रामक विचारों से मुक्त करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इसके कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन सबसे आसान यह है कि आप शांत रहें और अपने दिमाग को खाली रहने दें। 


मेडिटेशन के लाभ


अध्ययनों से पता चलता है कि ध्यान करने से आपके मस्तिष्क के एक ही हिस्से को psilocybin मशरूम लेता है। इसके शीर्ष पर, ध्यान को अवसाद, चिंता और तनाव को कम करने के लिए दिखाया गया है, और यह आत्मविश्वास, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, और यह आपके समानुभूति के स्तर को भी बढ़ाता है। मेरे बजाय सिर्फ सफल लोगों के बारे में बता रहे हैं जो ध्यान करते हैं, मैं आपको अन्यायपूर्ण तरीके से उनके चुने हुए क्षेत्रों में चार अविश्वसनीय रूप से सफल लोगों की चार क्लिप दिखा रहा हूं जो कुछ नाममात्र का ध्यान करने का अभ्यास करते हैं, जो कि ध्यान का एक रूप है। - मैं हर दिन ध्यान करता हूं।

मैं हर दिन ध्यान करता हूं, और यह मेरी मदद करता है, यह एक एंकर होने जैसा है। यदि मैं ऐसा नहीं करता हूं, तो मुझे लगता है कि मैं दिन को लगातार कर रहा हूं। - अब मैं पाँच साल का एक टीएम मना कर चुका हूँ और यह मेरे जीवन में अपनाए गए महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है। - तो मेरे जीवन में हर कोई ध्यान करता है। मैं ध्यान का एक बड़ा प्रस्तावक हूं और रेडियो के लिए, मैं बहुत ही रचनात्मकता महसूस कर रहा हूं और उस सुबह और दोपहर के बाद। वास्तव में, आज तक, मैं रेडियो शो करने के बाद, अपने सिर को हेडफ़ोन से तेज आवाज और हेडफ़ोन के पांच शोर और बात कर रहा हूँ। मेरा मतलब है, यह थकावट है।
मेडिटेशन क्या है, मेडिटेशन के लाभ, और मेडिटेशन कैसे करें?

मैं जाता हूं और मैं ध्यान करता हूं और मैं बाहर निकलता हूं और मेरे पास पूरा दिन रहता है। - और तुमने एक बड़ी परिभाषा दी कि ध्यान क्या था। - हाँ, मैंने कहा कि यह आपके पास एक सेल फोन है और फिर कोई आपको चार्जर देता है और आप जाते हैं, ओह, अब यह बात, मैं इस बात को किसी भी समय टॉए सौ तक प्राप्त कर सकता हूं। - हाँ, पूरी तरह से रस। - हाँ, पूरी तरह से। - पूरी तरह से रस की शक्ति। - हाँ हाँ। - [कथन] तो यह देखने के बाद, मुझे लगता है कि हम सभी सहमत हो सकते हैं कि ध्यान करना थोड़ा मददगार है। 

लेकिन वास्तव में यह हमारे लिए क्या करता है? क्योंकि ध्यान करने के लिए बहुत सारे लोग हैं, मेरे पास उन सभी के माध्यम से टोगो का समय नहीं है, लेकिन मैं अपने शीर्ष पांच व्यक्तिगत पसंदीदा कारणों पर ध्यान लगाने जा रहा हूं। पहला मुख्य बिंदु isthat ध्यान सीखने, स्मृति और आत्म-जागरूकता में सुधार करता है। ध्यान के दीर्घकालिक अभ्यास से ग्रे-मैटर घनत्व बढ़ता है जो आत्म-जागरूकता, करुणा और आत्मनिरीक्षण से जुड़े मस्तिष्क के गहन क्षेत्रों में होता है।

ग्रे पदार्थ तंत्रिका कोशिकाओं के कोशिका पिंडों से बना होता है। तो मूल रूप से, आपके मस्तिष्क के एक निश्चित क्षेत्र में जितने अधिक पदार्थ हैं, उतने ही अधिक क्षेत्र में आप स्मार्ट बनेंगे। और मेरी राय में, आत्म-जागरूकता व्यवसाय में सबसे महत्वपूर्ण गुण है, जब यह व्यवसाय, रिश्ते, स्कूल, या जीवन में किसी भी चीज़ में अस्वाभाविक रूप से आता है। दूसरा कारण यह है कि विमुद्रीकरण ध्यान से अकेलेपन की भावनाओं में कमी आती है।
मेडिटेशन क्या है, मेडिटेशन के लाभ, और मेडिटेशन कैसे करें?

कार्नेगीमेलन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि माइंडफुलमेडिटेशन प्रशिक्षण अकेलेपन को कम करने में उपयोगी है जो बदले में रुग्णता और मृत्यु दर के जोखिम को कम करता है। जैसा कि मैंने अतीत में कहा है, मुझे विश्वास है कि लोगों को सही रिश्ते नहीं मिलने का एक बड़ा कारण यह है कि वे किसी अन्य व्यक्ति को उन्हें पूरा करने के लिए अक्सर देख रहे हैं। लेकिन जब आप अभ्यास करते हैं और आप उस अकेलेपन की भावना को कम करते हैं, तो आप उस अधूरे भाव को कम कर देते हैं, आप अधिक संभावना वाले सही व्यक्ति को ढूंढ लेते हैं जो आपको वास्तव में खुश कर देगा।

तीसरा लाभ यह है कि यह आपके ध्यान को लंबा करता है, और मुझे लगता है कि आज, हमारे जीवन में सभी विकर्षणों के साथ, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इसे सीधे शब्दों में कहें, ifyou कुछ करते हैं जिसे फोकस-मेडिटेशन मेडिटेशन कहा जाता है, तो आप मूल रूप से ध्यान अवधि का प्रशिक्षण ले रहे हैं, इसी तरह से आप जिम में अपने बाइसेप्स को कैसे करेंगे। यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो आप विचलित हुए बिना बहुत लंबे समय तक एक निश्चित कार्य पर टोफोकस कर पाएंगे। इसमें बहुत ध्यान लगाने की जरूरत नहीं है।

वास्तव में, एक अध्ययन ने कहा है कि यदि आप केवल चार दिनों के लिए ध्यान का अभ्यास करते हैं, तो यह वास्तव में आपका ध्यान बढ़ाने के लिए पर्याप्त हो सकता है। चौथा कारण यह है कि नशा मुक्ति व्यसनों से लड़ने में मदद करता है। अब जब मैं व्यसनी शब्द कहता हूं, तो मुझे जरूरी नहीं कि नशे या शराब की लत लगने जैसे बड़े व्यसनों का मतलब है, लेकिन मैं आपके इंस्टाग्राम की लगातार जांच कर रहा हूं, अपने फेसबुक संदेशों या यहां तक ​​कि आपके ईमेल या फिर सिर्फ जा रहा है जैसे छोटे व्यसनों की भी बात कर रहा हूं। अपने फोन को सामान्य तौर पर देखें। ध्यान के माध्यम से आप जो मानसिक अनुशासन भंग कर सकते हैं, वह नशे की लत व्यवहारों के लिए स्वयं पर नियंत्रण और ट्रिगर्स के बारे में जागरूकता बढ़ाकर निर्भरता को तोड़ने में आपकी मदद कर सकता है।
मेडिटेशन क्या है, मेडिटेशन के लाभ, और मेडिटेशन कैसे करें?

एक अध्ययन जिसने सिखाया कि शराबियों को कैसे ध्यान देना सिखाया जाता है, उन्होंने पाया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को अपने cravings को नियंत्रित करने में बहुत बेहतर मिला और इसने cravings के साथ तनाव को कम किया। और फिर, यह उस ग्रे मैटर को मस्तिष्क के आत्म-जागरूकता वाले हिस्से के घनत्व से जोड़ने से जुड़ा है। ध्यान का पांचवां मुख्य लाभ यह है कि यह सामान्य रूप से तनाव संबंधी चिंता को कम करता है।

यूनिवर्सिटीफ विस्कॉन्सिन-मैडिसन के एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि प्रैक्टोफ ओपन मॉनिटरिंग मेडिटेशन, जो फिर से ध्यान का एक बहुत ही शानदार रूप है, चिंता और तनाव के साथ मस्तिष्क के क्षेत्रों में ग्रे मैटर घनत्व को कम करता है। फ़ोकस करने के लिए मेडिटेटर पल-पल उपस्थित होने में अधिक सक्षम थे। तो इसका मतलब यह है कि ध्यान देने वाले के जीवन में प्रवेश करने में एक समस्या थी, उनके लिए अगली बात को आगे बढ़ाना और उनके लिए समस्या का समाधान करना बहुत आसान है। जबकि कोई व्यक्ति जो ध्यान, बार-बार ध्यान नहीं देता है, वे उस एक समस्या या मुद्दे पर इतने त्रस्त हो जाते हैं, तो यह उनके पूरे दिन को बर्बाद कर सकता है और यहां तक ​​कि कभी-कभी उनके सप्ताह को भी बर्बाद कर सकता है।

मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि मैडिटेशन ने मेरा जीवन बदल दिया है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ